Kalaari Capital की वाणी कोला की सलाह फंडिंग पर ध्यान न दें, वैल्यूएबल बिजनेस खड़ा करें

 


SheSparks 2024 में, Kalaari Capital की वाणी कोला ने महिला उद्यमियों को फंडिंग जुटाने को प्राथमिकता देने और इसके बजाय मजबूत बुनियादी सिद्धांतों के साथ वैल्यूएबल बिजनेस खड़ा करने पर ध्यान केंद्रित करने की सलाह दी.

दुनिया भर के स्टार्टअप इकोसिस्टम की तरह भारतीय स्टार्टअप इकोसिस्टम भी फंडिंग में मंदी से जूझ रहा है. हालांकि, Kalaari Capital की फाउंडर और मैनेजिंग डायरेक्टर वाणी कोला (Vani Kola) ने कहा, मजबूत बुनियादी सिद्धांतों को प्रदर्शित करने वाले दुर्जेय और अत्यधिक मूल्यवान व्यवसायों के निर्माण की दिशा में प्रयास किए जाने चाहिए.

वाणी कोला ने SheSparks 2024 के मंच पर YourStory की फाउंडर और सीईओ श्रद्धा शर्मा के साथ बातचीत के दौरान कहा, "एक फाउंडर के लिए मूल्य गुणक को पहचानना और उस पर निर्माण करने की दिशा में काम करना महत्वपूर्ण है. कोई भी चीज ठोस बुनियादी सिद्धांतों की जगह नहीं ले सकती."

Kalaari Capital एक अर्ली-स्टेज वेंचर कैपिटल फर्म है जो कंज्यूमर और टेक्नोलॉजी स्टार्टअप पर केंद्रित है, जिसमें Deconstruct, aastey, और Dream11 शामिल हैं.

कोला ने आइडिया की स्पष्टता के महत्व पर ध्यान दिया, खासकर बिजनेस की "बारीकियों" को समझने के संबंध में. उन्होंने कहा कि उद्यमियों के पास अगले तीन से पांच वर्षों के लिए एक स्पष्ट बिजनेस रोडमैप तैयार होना चाहिए, जो समय के साथ सफलता सुनिश्चित कर सके.

 उन्होंने वैल्यू जोड़ने की आवश्यकता पर जोर देते हुए कहा, “जब निवेशक आपके स्टार्टअप में निवेश कर रहे होते हैं, तो वे अच्छा रिटर्न चाहते हैं. इसके लिए, फाउंडर को उस प्रकार का रिटर्न देने के लिए एक स्पष्ट रास्ता देखने में सक्षम होना चाहिए. अन्यथा, अपेक्षाओं और परिणाम के बीच भारी बेमेल होगा.”

उन्होंने कहा कि फाउंडर बूटस्ट्रैपिंग और 100% नियंत्रण बनाए रखकर सफल कंपनियां बना सकते हैं.

 महिलाओं में उद्यमिता

 यह बोलते हुए कि महिलाएं कैसे प्रभावी ढंग से फंडिंग जुटा सकती हैं और मजबूत कंपनियां बना सकती हैं, कोला ने स्वीकार किया कि महिलाएं दशकों पुरानी कंडीशनिंग का प्रोडक्ट रही हैं, लेकिन आत्म-जागरूकता विकसित करके आगे बढ़ने के लिए कदम उठा रही हैं.

कोला ने अपने इंजीनियरिंग कॉलेज के दिनों को याद करते हुए कहा कि वह अपने परिवार में प्रोफेशनल कोर्स में शामिल होने वाली पहली महिला थीं, जिससे उनके माता-पिता चिंतित हो गए. उन्होंने बताया, "यह 40 साल से भी पहले की बात है जब अलग समय था. लेकिन इस तरह, हमारे आस-पास गहरी मानसिक कंडीशनिंग के कई उदाहरण हैं."

एक निवेशक से संपर्क करते समय, कोला ने महिला फाउंडर से अधिकार और गरिमा बनाए रखने का आग्रह किया. उन्होंने कहा कि उन्हें अपनी कहानियां खुद रखनी चाहिए और खुद को कमजोर किए बिना आश्वस्त रहना चाहिए.

उन्होंने कहा, "सुनिश्चित करें कि आप जो नहीं जानते उसे सीखने के लिए समय निकालें. कई महिलाओं ने मुझसे कहा है कि उन्हें फाइनेंस की समझ नहीं है. आप वित्तीय शब्दावली को समझे बिना किसी कंपनी का नेतृत्व नहीं कर सकते."

कोला के अनुसार, अन्य महत्वपूर्ण स्किल्स में आइडिया पेश करने की कला और अपनी खुद की आवाज रखने की कला शामिल है. उन्होंने कहा, "महिलाओं को अक्सर आत्म-मुखरता और डींगें हांकने में संतुलन बनाना मुश्किल लगता है. हमेशा आत्मविश्वास बनाए रखें और हर समय माफी मांगना बंद करें."

Read more at: CLICK HERE


Comments

Popular posts from this blog

एक स्टार्टअप जो कलाकारों की आमदनी बढ़ाने में मदद कर रहा है

HairOriginals टॉप कंपनी की नौकरी छोड़ खड़ा किया खुद का बिजनेस; 22 देशों में फैला है कारोबार

Dr Agarwals Healthcare जुटी IPO की तैयारी में, 5 इनवेस्टमेंट बैंकों को बनाया एडवाइजर

कॉम्प्रिहैन्सिव सॉल्यूशंस Provider Transrail Lighting लेकर आ रही IPO, ₹450 करोड़ के नए शेयर होंगे जारी

क्या फिर Tata Group मचाएगा IPO मार्केट में धमाल? खबर आते ही शेयर बनने लगे रॉकेट