टाटा ग्रुप की झोली में चिंग्स नूडल्स बेचने वाली कंपनी, ₹5,100 करोड़ में होगा कैपिटल फूड्स का अधिग्रहण

 


एफएमसीजी कंपनी ने कहा कि वह शुरुआत में 75 प्रतिशत इक्विटी शेयरहोल्डिंग का अधिग्रहण करेगी, शेष 25 प्रतिशत अगले तीन वर्षों में हासिल की जाएगी.

टाटा कंज्यूमर प्रोडक्ट्स ने कैपिटल फूड्स में पूरी 100% हिस्सेदारी हासिल कर ली है. कैपिटल फूड्स चिंग्स सीक्रेट और स्मिथ एंड जोन्स ब्रांड के तहत प्रोडक्ट्स की मार्केटिंग के लिए प्रसिद्ध है. यह डील ₹5,100 करोड़ में हुई है.

टाटा कंज्यूमर ने एक एक्सचेंज फाइलिंग में कहा, "निदेशक मंडल ने कैपिटल फूड्स प्राइवेट लिमिटेड की जारी इक्विटी शेयर पूंजी के 100 प्रतिशत के अधिग्रहण को मंजूरी दे दी.

" एफएमसीजी कंपनी ने कहा कि वह शुरुआत में 75 प्रतिशत इक्विटी शेयरहोल्डिंग का अधिग्रहण करेगी, शेष 25 प्रतिशत अगले तीन वर्षों में हासिल की जाएगी.

 चिंग्स सीक्रेट चटनी, मिश्रित मसाला, सॉस और सूप सहित विभिन्न उत्पाद श्रेणियों में देसी चीनी सेगमेंट में प्रमुख स्थान रखता है. इस बीच, स्मिथ एंड जोन्स एक तेजी से विस्तार करने वाला ब्रांड है, जो इतालवी और अन्य पश्चिमी व्यंजनों को घर में तैयार करने के लिए सामग्री में विशेषज्ञता रखता है.

 टाटा कंज्यूमर प्रोडक्ट्स के एमडी और सीईओ सुनील डिसूजा ने कहा, “हमारा मानना है कि यह एक अच्छी रणनीतिक और वित्तीय स्थिति है. यह तेजी से बढ़ते गैर-भारतीय व्यंजन खंड में महत्वपूर्ण बाजार के अवसर खोलेगा, जो हमारे द्वारा बनाए गए बिक्री और वितरण मंच का लाभ उठाएगा. चिंग्स सीक्रेट और स्मिथ एंड जोन्स की मजबूत ब्रांड रिकॉल के साथ-साथ सभी चैनलों पर हमारी परिचालन ताकत हमें टॉपलाइन विकास को बढ़ावा देने और लागत तालमेल को साकार करने के लिए बेहद आश्वस्त करती है.

 टाटा कंज्यूमर ने आगे कहा कि यह अधिग्रहण कंपनी को अपने उत्पाद की पेशकश को व्यापक बनाने और अपने पेंट्री प्लेटफॉर्म को बढ़ाने के लिए सशक्त बनाएगा. जिन श्रेणियों के अंतर्गत कैपिटल फूड्स संचालित होता है उनका संयुक्त बाजार आकार ₹21,400 करोड़ होने का अनुमान है.

Tracxn डेटा के अनुसार, कंपनी के संस्थापक, अजय गुप्ता के पास फर्म में 9.45 प्रतिशत हिस्सेदारी है, जबकि शेष स्वामित्व निजी इक्विटी फंड जनरल अटलांटिक और आर्टल एशिया के पास है.

 अनुमानों से संकेत मिलता है कि कैपिटल फूड्स को वित्तीय वर्ष 2024 में लगभग ₹750 से ₹770 करोड़ तक का कारोबार हासिल होने का अनुमान है.


Comments

Popular posts from this blog

एक स्टार्टअप जो कलाकारों की आमदनी बढ़ाने में मदद कर रहा है

किसान के दो बेटों ने बैंकिंग का करियर छोड़ किया स्टार्टअप; बदली 16,000 किसानों की तक़दीर

PharmEasy ने जुटाए 216 मिलियन डॉलर; वैल्यूएशन 90% घटी

कॉम्प्रिहैन्सिव सॉल्यूशंस Provider Transrail Lighting लेकर आ रही IPO, ₹450 करोड़ के नए शेयर होंगे जारी

क्या फिर Tata Group मचाएगा IPO मार्केट में धमाल? खबर आते ही शेयर बनने लगे रॉकेट