Balaji Wafers Success Story:पहली कंपनी बंद, थियेटर में बेचे स्नैक्स, फिर खड़ी कर दी 5000 करोड़ की कंपनी!

 


बेहतर तैयारी से कोई भी काम किया जाए तो सफल होने से कोई नहीं रोक सकता. ऐसा ही कुछ एक शख्‍स ने करके दिखाया है, जिसने छोटी से नौकरी से शुरुआत करते हुए हजारों करोड़ की कंपनी खड़ी कर दी. हम बात कर रहे हैं बालाजी वेफर्स प्राइवेट लिमिटेड (Balaji Wafers Pvt. Ltd) के फाउंडर चंदूभाई विरानी की. 

गुजरात के एक किसान परिवार में चंदूभाई विरानी (Chandubhai Virani) का जन् हुआ था. इन्होंने शून्य से करोड़ों रुपये की कंपनी खड़ी कर दी और देशभर में अपने बिजनेस को फैलाया. उनका यह सफर काफी चुनौतीपूर्ण रहा. 20 हजार रुपये से इन्‍होंने राजकोट में एग्रीकल्‍चर प्रोडक्‍ट और एग्रीकल्‍चर यंत्रों का बिजनेस शुरू किया था, लेकिन यह कारोबार ज्‍यादा समय तक चल नहीं पाया और 2 साल के भीतर ही खत्‍म हो गया. इस कारण परिवार आर्थिक संकट में घिर गया....

1000 रुपये की नौकरी की 

परिवार की फाइनेंशियल कंडीशन को सुधारने के लिए चंदूभाई ने छोटी-मोटी नौकरियां भी की. एस्ट्रोन नामक एक सिनेमाघर में वे सीटों की मरम्‍मत करते थे. इसके अलावा, कंपनी के पोस्‍टर चिपकाने और थिएटर में स्नैक्स बेचने जैसे कई काम करते थे. इसके लिए उन्‍हें हर महीने 1000 रुपये मिलते थे. चंदूभाई विरानी इस नौकरी से खुश नहीं थे और अब बारी थी फिर से अपना कुछ शुरू करने की. 

फिर से शुरू किया बिजनेस 

फिर क्या था? उन्होंने लोगों की मांग को समझा और इस बार पूरी तैयारी के साथ चंदूभाई ने एक बार फिर बिजनेस करने का जोखिम उठाया. उन्होंने अपने घर में ही एक अस्थायी शेड बनाया और 10 हजार रुपये के मामूली िवेश के साथ चिप् का बिजनेस शुरू कर दिया. घर पर बने इस चिप् को थिएटर के अंदर और बाहर दोनों जगहों पर लोगों ने खूब पसंद किया. 

कुछ इस तरह कंपनी की रख नींव 

इस सफलता के बाद चंदूभाई ने बड़ा रिस् उठाया और 1982 में बैंक से 1.5 लाख रुपये का लोन लिया और पहली फैक्ट्री खोलने की तैयारी कर ली. राजकोट के आजी जीआईडीसी में गुजरात की सबसे बड़ी आलू वेफर फैक्ट्री खोलने के दौरान, उन्‍होंने बैंक से कुल 1 करोड़ रुपये का लोन लिया. अच्‍छा रिस्‍पांस मिलने के बाद चंदूभाई और उनके भाइयों ने 1992 में बालाजी वेफर्स प्राइवेट लिमिटेड की स्थापना की. इस कंपनी की शुरुआत 6.5 मिलियन किलोग्राम आलू और 10 मिलियन किलोग्राम नमकीन की दैनिक उत्पादन क्षमता के साथ हुई. 

5000 करोड़ रुपये का टर्नओवर 

मौजूदा समय में चंदूभाई वियानी (Chandubhai Virani) की बालाजी वेफर्स एक बड़ी कंपनी बन चुकी है, जो भारत के 43,800 करोड़ के स्‍नैक्‍स मार्केट का 12 प्रतिशत हिस्‍सेदारी रखता है. यह भारत की तीसरी स्‍नैक्‍स सेलर कंपनी है. पिछले साल मार्च में कंपनी का टर्नओवर 5000 करोड़ रुपये था. इस कंपनी में 7000 कर्मचारी काम करते हैं, जिसमें 50 फीसदी महिलाएं हैं. यह कंपनी हर घंटे 3,400 किलोग्राम चिप्स का उत्पादन करती है. 


Comments

Popular posts from this blog

एक स्टार्टअप जो कलाकारों की आमदनी बढ़ाने में मदद कर रहा है

किसान के दो बेटों ने बैंकिंग का करियर छोड़ किया स्टार्टअप; बदली 16,000 किसानों की तक़दीर

PharmEasy ने जुटाए 216 मिलियन डॉलर; वैल्यूएशन 90% घटी

कॉम्प्रिहैन्सिव सॉल्यूशंस Provider Transrail Lighting लेकर आ रही IPO, ₹450 करोड़ के नए शेयर होंगे जारी

क्या फिर Tata Group मचाएगा IPO मार्केट में धमाल? खबर आते ही शेयर बनने लगे रॉकेट