महिलाओं को नई ऊंचाइयां छूने में सक्षम बना रही है FLIPKART की टेक्नोलॉजी

 


टेक्नोलॉजी द्वारा संचालित विभिन्न पहल एवं समावेश को लेकर अथक प्रतिबद्धता के माध्यम से फ्लिपकार्ट महिलाओं को करियर से जुड़ी उनकी महत्वाकांक्षाओं को साकार करने और ई-कॉमर्स की तेजी से बदलती दुनिया में बेड़ियों को तोड़कर आगे बढ़ने के लिए लगातार सशक्त कर रहा है.

विविधता अलग-अलग दृष्टिकोण एवं अनुभवों के माध्यम से नवाचार और प्रगति को बढ़ावा देती है. वर्तमान समय में महिलाएं सभी बेड़ियों को तोड़ रही हैं और अलग-अलग करियर में नई ऊंचाइयां छू रही हैं. उनके मूल्यवान योगदान से न केवल कार्यस्थल समृद्ध हुए हैं, बल्कि अगली पीढ़ी को प्रेरणा भी मिल रही है. बाधाओं को तोड़ने और महिलाओं को उनके सपनों को पूरा करने में सक्षम बनाने के क्षेत्र में, फ्लिपकार्ट सशक्तिकरण के एक प्रतीक के रूप में खड़ा है. हर व्यक्ति अपने करियर में आगे बढ़ सके, इस दिशा में रास्ता बनाने के लिए फ्लिपकार्ट टेक्नोलॉजी का लाभ उठा रहा है.

 इस उद्योग में अपनी तरह की पहली नीतियां पेश करते हुए फ्लिपकार्ट ने ऐसा समावेशी वातावरण तैयार किया है, जहां हर व्यक्ति अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन देने में सक्षम बनता है. इसी के साथ अपने सभी कर्मचारियों को संपूर्णता का अनुभव देने के मामले में भी फ्लिपकार्ट एक कदम आगे फ्लिपकार्ट की विविधता, समानता और समावेश के प्रति प्रतिबद्धता ने एक शानदार उदाहरण पेश किया है और ई-कॉमर्स परिदृश्य को कई तरह से बदल दिया है. फ्लिपकार्ट की सामाजिक संरचनाओं को विकसित करने की गहरी समझ और अपने महिला कर्मचारियों को सर्वश्रेष्ठ प्रदान करने के प्रति संवेदनशीलता उसकी सफलता के लिए महत्वपूर्ण रही है. टेक्नोलॉजी के मामले में अग्रणी फ्लिपकार्ट ने टेक्नोलॉजी का प्रयोग न केवल देशभर में अपने ग्राहकों की बदलती जरूरतों को पूरा करने, बल्कि अलग-अलग भूमिकाओं में अपने कार्यबल को सशक्त करने में भी किया है.

 इस अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस पर हम फ्लिपकार्ट में महिलाओं की सफलता और उनकी परिवर्तनकारी यात्रा की झलक दिखाना चाहते हैं.

 फ्लिपकार्ट की सीनियर डायरेक्टर (ब्रांड मार्केटिंग एंड हेड ऑफ इनसाइट्स) प्रियंका भार्गव कहती हैं, “मात्र नवाचार के लिए ही नहीं, बल्कि दक्षता बढ़ाने के लिए टेक्नोलॉजी का प्रयोग ही फ्लिपकार्ट में मेरी भूमिका को रोचक बना देता है. ग्राहकों को समझने के लिए कस्टमर सेगमेंटेशन (ग्राहकों को श्रेणियों में बांटना) एवं प्रोपेंसिटी मॉडलिंग (ग्राहकों की सहज प्रवृत्ति का अनुमान) के साथ-साथ बेहतर विजुअल्स के लिए जनरेटिव एआई के प्रयोग से मेरी टीम को मजबूती के साथ ग्राहकों का अनुभव बेहतर बनाने में सहायता मिलती है. फ्लिपकार्ट के माहौल को संपूर्णता देने वाला एक महत्वपूर्ण पहलू यह है कि यहां हर व्यक्ति को अपनी सच्चाई को दृढ़ता से अपनाने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है. 'एम्प्लॉई रिसोर्स ग्रुप (ईआरजी)' ऐसा ही एक उदाहरण है, जहां किसी भी पृष्ठभूमि वाले कर्मचारियों को खुलकर बातचीत करने और अपने होने का उत्सव मनाने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है. समावेश को लेकर मैं हमेशा से उत्साहित रही हूं और मेरे जैसे व्यक्तित्व के लिए ईआरजी का हिस्सा होना न केवल मेरे पेशेवर सफर के लिए अच्छा रहा है, बल्कि इससे व्यक्तिगत स्तर पर भी मेरा उल्लेखनीय विकास हुआ है.” 

फ्लिपकार्ट की सीनियर मैनेजर (सिक्योरिटी) ललिता केसी कहती हैं, “पूर्व में सशस्त्र बल का हिस्सा रहने के बाद कॉरपोरेट दुनिया में कदम बढाना मेरे लिए बहुत सुगम रहा और इसके लिए मैं पूरी तरह से फ्लिपकार्ट में मिलने वाले समावेशी माहौल को धन्यवाद देना चाहूंगी. फ्लिपकार्ट के सिक्योरिटी कमांड सेंटर का हिस्सा होना मेरे लिए गर्व की बात है. इस भूमिका में मेरी प्राथमिकता देशभर में हमारे परिचालन को सुरक्षित एवं सुगम बनाना है. इस तरह की भूमिकाएं बहुत डायनामिक हो सकती हैं और ऐसी परिस्थिति में किसी व्यवस्था के समावेशी माहौल से वहां विकास की संभावनाओं और व्यक्तिगत अनुभव पर बहुत फर्क पड़ सकता है. यहां मेरी दिनचर्या में टेक्नोलॉजी की महत्वपूर्ण भूमिका है. इससे मुझे पूरे देश में हर समय निगरानी रखने और सहायता पहुंचाने में मदद मिलती है. इससे मैं कर्मचारियों के सहयोग को प्राथमिकता में रखने में सक्षम होती हूं और मुझे प्रभावी बिजनेस प्लनिंग के लिए महत्वपूर्ण जानकारियां मिलती हैं. इसी तरह का एक उदाहरण टेक्नोलॉजी से संचालित होने वाला हमारा निगरानी तंत्र हैं, जहां हमारे एसओएस एप की मदद से हम अपने 1 लाख से ज्यादा कर्मचारियों को तत्काल सहायता पहुंचाते हुए सशक्त करने में सक्षम हुए हैं. हर समय भरोसे एवं सुरक्षा को मजबूती देने के लिए हम नाइट शिफ्ट के दौरान अपनी महिला कर्मचारियों की सुरक्षा पर नजर रखने के लिए अलग-अलग तरीके से टेक्नोलॉजी का प्रयोग करते हैं.”

 टेक्नोलॉजी से संचालित फ्लिपकार्ट के मार्केटप्लेस ने हर आकार के कारोबारियों को सुगमता से बढ़ने में सक्षम बनाया है. सफलता की एक ऐसी ही कहानी है इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग ग्रेजुएट और फ्लिफकार्ट विक्रेता रीना की. वह बताती हैं, “फ्लिपकार्ट से मिले समर्थन ने अपैरल इंडस्ट्री में अपने सपने को साकार करने में मुझे सक्षम बनाया है. बहुत सीमित जानकारी से शुरुआत करते हुए आज 4000 से ज्यादा प्रोडक्ट लिस्टिंग तक पहुंचने में फ्लिपकार्ट ने मुझे प्लेटफॉर्म और हर वो जरूरी टूल्स प्रदान किए, जो उद्यमिता के इस सफर पर बढ़ने में मेरे लिए सहायक हुए. उन्होंने मुझे अपना कारोबार देशव्यापी और डिजिटल बनाने में मदद की, जिससे मैं सफलता की नई कहानी लिख पाई.” 

सशक्तीकरण एवं विविधता को बढ़ावा देने की फ्लिपकार्ट की पहल का उल्लेख करते हुए फ्लिपकार्ट की वाइस प्रेसिडेंट – सप्लाई चेन एंड सीएक्स एचआर लीडर प्रजक्ता कनगलेकर ने कहा, “फ्लिपकार्ट में हम सफलता की राह में विविधता की ताकत में विश्वास रखते हैं. पिछले तीन साल में हमारे सप्लाई चेन में उल्लेखनीय बदलाव आया है. सप्लाई चेन में मात्र एक महिला के प्रतिनिधित्व से आज हम 30 प्रतिशत पर पहुंच गए हैं. यह उपलब्धि ऐसा समावेशी कार्यस्थल बनाने की हमारी प्रतिबद्धता का प्रमाण है, जो लैंगिक या पृष्ठभूमि के आधार पर भेदभाव न करते हुए हर व्यक्ति को सशक्त कर सके. फ्लिपकार्ट में हम इस बात में दृढ़ विश्वास करते हैं कि सकारात्मक कार्य संस्कृति और विविधता साथ-साथ चलते हैं. महिलाएं हमारी सफलता में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रही हैं. उनके होने से सोचने के तरीके में विविधता आई है, जिससे उत्पादकता एवं नवाचार बढ़ा है. माहवारी के दौरान छुट्टी, क्रेच की सुविधा, पार्ट वर्क पार्ट पे और काम पर वापस आने वाली माताओें के लिए वर्क फ्रॉम होम जैसी अनूठी एवं महिलाओं को केंद्र में रखकर बनाई गई नीतियों से महिला कर्मियों के लिए सहयोगी माहौल सुनिश्चित होता है. आगे चलकर फ्लिपकार्ट सभी विभागों में महिला कर्मियों का प्रतिनिधित्व बढ़ाने के लिए प्रतिबद्ध है.” 

टेक्नोलॉजी द्वारा संचालित विभिन्न पहल एवं समावेश को लेकर अथक प्रतिबद्धता के माध्यम से फ्लिपकार्ट महिलाओं को करियर से जुड़ी उनकी महत्वाकांक्षाओं को साकार करने और ई-कॉमर्स की तेजी से बदलती दुनिया में बेड़ियों को तोड़कर आगे बढ़ने के लिए लगातार सशक्त कर रहा है.

Read more at: CLICK HERE

Comments

Popular posts from this blog

एक स्टार्टअप जो कलाकारों की आमदनी बढ़ाने में मदद कर रहा है

HairOriginals टॉप कंपनी की नौकरी छोड़ खड़ा किया खुद का बिजनेस; 22 देशों में फैला है कारोबार

Dr Agarwals Healthcare जुटी IPO की तैयारी में, 5 इनवेस्टमेंट बैंकों को बनाया एडवाइजर

कॉम्प्रिहैन्सिव सॉल्यूशंस Provider Transrail Lighting लेकर आ रही IPO, ₹450 करोड़ के नए शेयर होंगे जारी

क्या फिर Tata Group मचाएगा IPO मार्केट में धमाल? खबर आते ही शेयर बनने लगे रॉकेट