IIFL पर RBI का बड़ा एक्शन कंपनी से कहा- गोल्ड लोन देना करो बंद,

 


IIFL Gold Loan Ban : बीते दिनों पेटीएम पेमेंट्स बैंक की सेवाओं पर बैन की कार्रवाई के बाद अब RBI ने एक और फाइनेंस कंपनी पर एक्शन लिया है. केंद्रीय बैंक ने आईआईएफएल फाइनेंस (IIFL Finance) को नए गोल्ड लोन बांटने से रोक दिया है.

बीते दिनों दिग्गज फिनटेक फर्म पेटीएम (Paytm) के बैंकिंग कारोबार पेटीएम पेमेंट्स बैंक (Paytm Payments Bank) पर बैन का आदेश जारी करने के बाद अब भारतीय रिजर्व बैंक ने एक और कंपनी पर ऐसा ही एक्शन लिया है. आरबीआई ने इस फाइनेंस कंपनी को दो-टूक शब्दों में कहा दिया है कि ग्राहकों को गोल्ड लोन (Gold Loan) देने तुरंत बंद करे. केंद्रीय बैंक ने ये सख्ती आईआईएफएल फाइनेंस (IIFL Finance) पर की है. 

IIFL को गोल्ड लोन बांटने से रोका

केंद्रीय बैंक आरबीआई (RBI) ने सोमवार को एक आदेश जारी करते हुए नॉन-बैंकिंग फाइनेंस कंपनी आईआईएफएल फाइनेंस (IIFL Finance) को नए गोल्ड लोन (Gold Loan) जारी करने से रोक दिया है. रिजर्व बैंक ने आईआईएफएल के गोल्ड लोन पोर्टफोलियो में कुछ सुपरवाइजरी चिंताओं के चलते जांच के बाद ये फैसला सुनाया है. यानी अब ये एनबीएफसी कंपनी अपने ग्राहकों को कोई नया गोल्ड लोन नहीं दे पाएगी. 

आरबीआई एक्ट 1934 के तहत एक्शन

RBI ने इस कार्रवाई के संबंध में एक स्टेटमेंट जारी करते हुए कहा कि गोल्ड लोन पर बैन की ये कार्रवाई रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया एक्ट 1934 की धारा 45 L(1)(B) के तहत की गई है. हालांकि, केंद्रीय बैंक के मुताबिक, कंपनी अपना गोल्ड बिजनेस जारी रख सकती है, लेकिन नए गोल्ड लोन नहीं बांट सकती. आरबीआई ने 31 मार्च 2023 तक IIFL की फाइनेंशियल हेल्थ को लेकर कंपनी का निरीक्षण किया था और इस दौरान कंपनी के लोन टू वैल्यू रेश्यो (LTV) में गड़बड़ियां देखने को मिलीं, जो कि कहीं ना कहीं ग्राहकों के हितों पर असर डालने वाली हैं. केंद्रीय बैंक ने आईआईएफएल के कामकाज का स्पेशल ऑडिट करने की करने की तैयारी की है.


Comments

Popular posts from this blog

एक स्टार्टअप जो कलाकारों की आमदनी बढ़ाने में मदद कर रहा है

किसान के दो बेटों ने बैंकिंग का करियर छोड़ किया स्टार्टअप; बदली 16,000 किसानों की तक़दीर

PharmEasy ने जुटाए 216 मिलियन डॉलर; वैल्यूएशन 90% घटी

कॉम्प्रिहैन्सिव सॉल्यूशंस Provider Transrail Lighting लेकर आ रही IPO, ₹450 करोड़ के नए शेयर होंगे जारी

क्या फिर Tata Group मचाएगा IPO मार्केट में धमाल? खबर आते ही शेयर बनने लगे रॉकेट