दौलत बनाने के लिए दौलत बांटने की जरूरत है: WOW! MOMO FOODS के सीईओ

 


Wow! Momo Foods के 35 वर्षीय सीईओ सागर दरयानी अगले 15 वर्षों में 50 हॉस्पिटल खोलना चाहते हैं और इस साल कोलकाता में पहला हॉस्पिटल शुरु होने जा रहा है.

"आपको दौलत बनाने के लिए दौलत बांटने की आवश्यकता है. अन्यथा, आप अकेले दौलत नहीं बना सकते," Wow! Momo Foods के को-फाउंडर और सीईओ सागर दरयानी (Sagar Daryani) ने ये बात कही.

उन्होंने TechSparks Mumbai के दूसरे संस्करण में मंच पर बोलते हुए कहा, "मैं गर्व से कह सकता हूं कि मैंने अपनी कंपनी का 20% को-फाउंडर और अपने कर्मचारियों के साथ ESOP के रूप में साझा किया है. जब कंपनी की कीमत 1,000 करोड़ रुपये आंकी गई थी, तब मैं को-फाउंडर्स को लाया."

 फिलहाल Wow! Momo Foods में लगभग 6,000 कर्मचारी हैं.


35 वर्षीय ऑन्त्रप्रेन्योर ने कहा कि उनका सपना 15 वर्षों में 50 हॉस्पिटल खोलने का है. यह बताते हुए कि कंपनी हॉस्पिटल खोलने के लिए एक एनजीओ के साथ काम कर रही है, उन्होंने कहा, "इस साल पहला हॉस्पिटल शुरू होने जा रहा है. हम कोलकाता में एचआईवी [पॉजिटिव] बच्चों के लिए 25 सीटों वाला हॉस्पिटल खोल रहे हैं."

 दरयानी और उनके को-फाउंडर बिनोद होमागई ने कोलकाता में स्पेंसर डेली आउटलेट में शॉप-इन-शॉप फॉर्मेट का उपयोग करते हुए, 30,000 रुपये के साथ मोमो ब्रांड की शुरुआत की. आज, यह फास्ट फूड चेन 35 शहरों में 630 आउटलेट तक बढ़ गई है

अपने शुरुआती दिनों को याद करते हुए, दरयानी ने कहा कि दोनों को-फाउंडर ऑटो रिक्शा का किराया बचाने के लिए हर दिन मोमोज बेचने के बाद खाली 'झोला' बैग के साथ घर वापस जाते थे; उन्हें पता चला कि प्रत्येक 1 रुपये की बचत 10 रुपये की कमाई के समान है.

उन्होंने कहा, "इसी तरह आप एक प्रोफिटेबल बिजनेस खड़ा करते हैं. धंधा मंदा नहीं होना चाहिए. आपको बिजनेस में पैसा कमाना है. बिजनेस में ग्राहक ही भगवान होता है. इसी तरह हम बड़े हुए हैं."

ट्रैक्सन के डेटा के अनुसार, Wow! Momo Foods, जिसने इस साल जनवरी में Khazanah Nasional Berhad (मलेशिया का सॉवरेन वेल्थ फंड) से 42 मिलियन डॉलर जुटाए थे, ने कुल 152 मिलियन डॉलर की फंडिंग हासिल की है.

कंपनी का दावा है कि उसने वित्त वर्ष 23 में 400 करोड़ रुपये का रेवेन्यू हासिल किया है. कंपनी को वित्त वर्ष 2024 में 500 करोड़ रुपये से अधिक की कमाई और दक्षिण पूर्व एशिया और खाड़ी सहयोग परिषद देशों में अपनी उपस्थिति स्थापित करने की उम्मीद है

 इस बारे में बात करते हुए कि कैसे प्रिंट मीडिया ने कंपनी को 'भगवान' बना दिया, दरयानी ने कहा कि उन्हें Info Edge के फाउंडर और एग्जीक्यूटिव वाइस-चेयरमैन संजीव बिखचंदानी में अपना गुरु मिला, जिन्होंने Wow! Momo Foods में निवेश किया था.

Read more at: CLICK HERE

Comments

Popular posts from this blog

एक स्टार्टअप जो कलाकारों की आमदनी बढ़ाने में मदद कर रहा है

HairOriginals टॉप कंपनी की नौकरी छोड़ खड़ा किया खुद का बिजनेस; 22 देशों में फैला है कारोबार

Dr Agarwals Healthcare जुटी IPO की तैयारी में, 5 इनवेस्टमेंट बैंकों को बनाया एडवाइजर

कॉम्प्रिहैन्सिव सॉल्यूशंस Provider Transrail Lighting लेकर आ रही IPO, ₹450 करोड़ के नए शेयर होंगे जारी

क्या फिर Tata Group मचाएगा IPO मार्केट में धमाल? खबर आते ही शेयर बनने लगे रॉकेट